प्रशिक्षण मूल्यांकन की रणनीति डिजाइन







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मूल्यांकन रणनीतियाँ लागत में कटौती और आकार घटाने के मौजूदा माहौल में, प्रशिक्षण पेशेवरों के प्रशिक्षण की रेखा से नीचे के योगदान की सकारात्मक, औसत दर्जे का सबूत प्रदान करने के लिए बढ़ते दबाव के तहत कर रहे हैं। फिर भी प्रभाव और प्रशिक्षण के परिणाम का मूल्यांकन बेहद मुश्किल है। यहाँ आप का मूल्यांकन करने के लिए क्या योजना बना रहा है, और कैसे यह करने के बारे में जाने के लिए में उपयोगी मिल सकता है, जो हमारे स्वयं के अनुभवों से एकत्र मूल्यांकन पर कुछ विचार कर रहे हैं। मूल्यांकन के उद्देश्य यह संगठन प्रदान किया जाना चाहिए, जो केवल प्रशिक्षण के प्रदर्शन में सुधार और व्यापार की जरूरत है और उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए दोनों के लिए कुछ ठोस तरीके में योगदान देता है, जो प्रशिक्षण है कि तर्क दिया जा सकता है। लोगों में निवेशक (आईआईपी) की दिशा में काम कर रहे हैं जो संगठन पहल मूल्यांकन उनके प्रशिक्षण प्रदर्शन मान्यता की प्रक्रिया के हिस्से के रूप में परीक्षण किया है, जिसके खिलाफ एक आवश्यकता है कि जागरूक किया जाएगा: सीखने के लिए आकलन और मूल्यांकन रणनीति पर रिपोर्ट आकलन किसी भी पाठ्यक्रम के लिए एक महत्वपूर्ण सफलता का कारक है। विश्वसनीय और सटीक पूर्व मूल्यांकन उपकरण के आवेदन एक learner146 का आकलन की उचित & quot; फिट & quot; ऐसा करने के लिए पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए आवश्यक पूर्वापेक्षा कौशल और व्यक्तिगत रुचि और योग्यता दोनों होने के एक पाठ्यक्रम में। शिक्षण मॉड्यूल के भीतर चल रही है और चलने का आकलन प्रगति के छात्र को सूचित करने के साथ ही अलग-अलग रणनीति सीखने का चयन और कार्यक्रम सीखने के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रतिक्रिया दे सकता है। इसी तरह, उचित पोस्ट-शिक्षण मूल्यांकन शिक्षार्थियों कार्यक्रम के टर्मिनल उद्देश्यों के ज्ञान, कौशल और क्षमताओं का प्रदर्शन किया है का आश्वासन दिया। EnterTech परियोजना के लिए, शिक्षार्थियों प्रवेश स्तर के काम कार्यस्थल में या एक सतत शिक्षा कार्यक्रम में सफल होने के लिए आवश्यक ज्ञान, कौशल और क्षमताओं का प्रदर्शन करने में सक्षम होना चाहिए। निम्नलिखित गतिविधियों शिक्षार्थी आकलन पर शिक्षण डिजाइन फैसले को सूचित करने के लिए आयोजित किया गया था: अनुसंधान और विश्लेषण वर्तमान परीक्षण, उपकरण और उपकरणों के ज्ञान, कौशल, योग्यता, अभिरुचि, और ब्याज का आकलन किया। Entertech परियोजना के प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रवेश, और चुनें या उचित पूर्व आकलन उपकरण (ओं) को विकसित करने की शर्त मानदंड निर्धारित करते हैं। शिक्षण डिजाइन में चलने और समापन परीक्षण शामिल। का चयन करें या प्रवेश स्तर की नौकरियों या सतत शिक्षा के लिए आवश्यक अपेक्षित ज्ञान, कौशल और क्षमताओं के आधार पर उचित पद आकलन के साधन विकसित करना। धारा 1. अनुसंधान और ज्ञान, कौशल, योग्यता, अभिरुचि, और ब्याज का आकलन करने के लिए इस्तेमाल वर्तमान परीक्षण, उपकरण और उपकरणों का विश्लेषण। लर्नर मूल्यांकन के दौरान, पहले, और शिक्षा के बाद हो सकता है। पूर्व मूल्यांकन गतिविधियों के निर्देश से पहले होने और कार्यक्रम प्रविष्टि फैसले को सूचित कर सकता है। पूर्व आकलन भी कई शिक्षार्थी स्तर प्रदान करता है कि एक कार्यक्रम के भीतर नियुक्ति निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं। पर जा मूल्यांकन कार्यक्रम के दौरान होता है। यह आकलन इस तरह की प्रगति परीक्षण के रूप में विशिष्ट, विशिष्ट मूल्यांकन के अवसरों पर किया जा सकता है। या मूल्यांकन एक student146 आकलन करने के लिए पाठ्यक्रम के भीतर एम्बेडेड, लगातार किया जा सकता है की समझ के स्तर विकसित हो रहा है। अंतिम आकलन, या पोस्ट-मूल्यांकन, शिक्षण कार्यक्रम के अंत में होता है। पोस्ट-मूल्यांकन कार्यक्रम पूरा होने या प्रमाण पत्र निर्धारित कर सकते हैं। आकलन कागज और पेंसिल परीक्षण से एक learner146 का अवलोकन करने के लिए रेंज कर सकते हैं; प्रदर्शन शिक्षार्थी द्वारा तैयार काम के एक पोर्टफोलियो की समीक्षा करने के लिए। इन तरीकों के सभी विभिन्न कार्यक्रमों के लिए अलग-अलग उद्देश्यों के लिए मान्य हैं। उपलब्धि परीक्षणों पर परंपरागत मूल्यांकन केन्द्रों की ज्यादातर। अचीवमेंट परीक्षण एक learner146 को मापने के लिए तैयार कर रहे हैं, ज्ञान और कौशल के लिए एक विशेष सामग्री के क्षेत्र में। ये भी कार्यक्रम के मूल्यांकन के लिए डेटा एकत्र करने के लिए की सेवा के रूप में बड़ी आबादी की सेवा कार्यक्रमों के लिए मानकीकृत उपलब्धि परीक्षण, प्रबल होना। हालांकि, कई चिंताओं विशेष रूप से उच्च आदेश सोच कौशल को मापने में, मानकीकृत उपलब्धि परीक्षण के उपयोग के चारों ओर घूमना, या विशेष शिक्षार्थी आबादी में। ऐसे विभागों के माध्यम से प्रदर्शन का आकलन करने के रूप में वैकल्पिक मूल्यांकन दृष्टिकोण, असली काम उदाहरण देते हैं, या & quot; प्रामाणिक मूल्यांकन, & quot; student146 की, ज्ञान, कौशल और क्षमताओं का प्रदर्शन किया है। प्रामाणिक आकलन, पोर्टफोलियो आकलन, एम्बेडेड आकलन, और उपलब्धि परीक्षण आकलन: EnterTech परियोजना मूल्यांकन रणनीतियों का एक संयोजन शामिल होंगे। प्रामाणिक मूल्यांकन मूल्यांकन गतिविधियों माना जाता है & quot जा सकता है, प्रामाणिक & quot; वे उपाय सीखने में & quot है जब;। कक्षा से परे मूल्य और शिक्षार्थी के लिए सार्थक है & quot; अप & quot मापने, (Kerka) इस तरह के कई विकल्प परीक्षण के रूप में पारंपरिक मूल्यांकन गतिविधियों ज्ञान और ज्ञान पुनर्प्राप्ति संग्रहीत है, लेकिन अक्सर नहीं है & quot करना उपाय हो सकता है; महत्वपूर्ण सोच और व्यक्तिगत जिम्मेदारी के रूप में इस तरह के आवश्यक कार्यस्थल कौशल के लिए आवेदन किया है। प्रामाणिक आकलन उम्मीद होगी कि वास्तविक दुनिया प्रदर्शन के आस पास प्रयास करता है। EnterTech पाठ्यक्रम के भीतर, छात्रों के काम से संबंधित स्थितियों में की गई उनकी बातचीत और विकल्पों के माध्यम से मूल्यांकन किया जाएगा। सही ढंग से शिपिंग विभाग के लिए एक स्प्रेडशीट में एक सूची गणना और रिकॉर्डिंग परिणाम को पूरा करने के लिए, विधानसभा लाइन पर उत्पादन की समस्याओं को हल करने के लिए संभव समाधान के चयन से, छात्र की उपलब्धि वास्तविक कार्यस्थल कौशल के अपने प्रदर्शन से मापा जाएगा। अच्छी तरह से डिजाइन प्रामाणिक आकलन जानते हैं और क्या कर सकते हैं शिक्षार्थियों की एक सरणी का प्रदर्शन, वे उत्पादों और सीखने की प्रक्रिया को प्रदर्शित; और वे संचयी कर रहे हैं समय के साथ शिक्षार्थी विकास का चित्रण। पाठ्यक्रम के लिए गठबंधन किया है (Kerka), प्रामाणिक आकलन सोच रहे हैं और वास्तविक संदर्भों में कर रही है और छात्रों के लिए स्वयं निगरानी और प्रतिबिंब प्रदान कनेक्ट करें। (वही) पोर्टफोलियो आकलन प्रामाणिक आकलन में सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल तकनीक छात्र विभागों है। विभागों अनुदेश और गतिविधियों के लिए छात्र प्रतिक्रियाओं की रिकॉर्डिंग वर्ग का काम है, कार्यस्थल कौशल में जाँच रेटिंग प्रगति के नमूने, और पत्रिकाओं में शामिल कर सकते हैं। विभागों के माध्यम से (बर्ट Saccomano), छात्रों को उनकी उपलब्धियों, कौशल और लक्ष्यों के चल रहे रिकॉर्ड बना सकते हैं। जानकारी के छात्रों को भी शिक्षा के बाद उपयोग के लिए एक संसाधन बना सकते हैं विभागों में जोड़ें। पर परिलक्षित करती है और नमूना कवर पत्र सहित, हाथ पर एक मौजूदा फिर से शुरू रखने से, विकासशील कैरियर और शिक्षा जाँच करने के लिए, व्यक्तिगत गुण accentuating से, पोर्टफोलियो जीवन और कैरियर के निर्णय करने के लिए मूल्यवान एक व्यक्तिगत उपकरण बन जाता है। एंबेडेड आकलन छात्र कंप्यूटर आधारित परिदृश्यों के माध्यम से नेविगेट के रूप में वे शिक्षा के साथ बातचीत के रूप में, अपने कौशल का मूल्यांकन कर रहे हैं। यह एम्बेडेड मूल्यांकन के रूप में जाना जाता है। वे समस्या को हल करने और कंप्यूटर में चयन या इनपुट समाधान के रूप में नहीं बल्कि समय-समय पर की तुलना में एक सच्चा-झूठा, बहु विकल्प या मूल्यांकन व्यायाम के अन्य पारंपरिक प्रकार के लिए रोक, छात्र लगातार मूल्यांकन किया है। कंप्यूटर प्रोग्राम के भीतर प्रशासित रहे हैं कि मूल्यांकन के परिणामों के संचय के लिए एक साधन प्रदान करता है। Prescriptively शाखा & quot; इससे भी अधिक, कंप्यूटर छात्र प्रगति और & quot गणना कर सकते हैं; या तेजी से जटिल कौशल के स्तर में छात्र अप्रमाणित कौशल remediate। कंप्यूटर आधारित प्रदर्शन के परिणाम छात्रों को अपने व्यक्तिगत विभागों के लिए प्रिंट कर सकते हैं कि एक रिपोर्ट में संग्रहीत किया जाएगा। मानकीकृत उपलब्धि टेस्ट पहले इस रिपोर्ट में बाद में लक्षित लर्नर विशेषता रिपोर्ट में विस्तृत और के रूप में मानकीकृत उपलब्धि परीक्षण का उपयोग करते हैं, EnterTech के लिए लक्षित शिक्षार्थी आबादी के साथ समस्याग्रस्त किया गया है। हालांकि, इस तरह उपलब्धि परीक्षण टेक्सास के स्कूलों और सेवा प्रदाताओं के लिए मानक मूल्यांकन उपकरण रहते हैं। उदाहरण के लिए, मानव सेवा के टेक्सास विभाग पब्लिक स्कूलों टेक्सास शैक्षणिक उपलब्धि सिस्टम (TAAS) के साथ छात्र कौशल का परीक्षण करने के लिए अनिवार्य कर रहे हैं टेक्सास जबकि प्रौढ़ बेसिक शिक्षा (Tabe) के टेस्ट के माध्यम से ग्राहक कौशल का आकलन है। इसके अतिरिक्त, EnterTech शिक्षा का एक इच्छित परिणाम छात्रों कौशल स्तर पर काम कुंजी मूल्यांकन परीक्षा के पाठ्यक्रम के लिए profiled प्रवेश स्तर की नौकरियों के लिए उचित चुना गया पारित करने में सक्षम है। मानकीकृत उपलब्धि परीक्षण EnterTech शिक्षण कार्यक्रम के भीतर एक चलने का परीक्षण विधि के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाएगा, जबकि वे पूर्व अपेक्षित कौशल और बाद अनुदेशात्मक परिणामों के उपायों के लिए उपयोगी हो सकता है। EnterTech कार्यक्रम में शिक्षार्थियों जिक्र संगठनों के कई पहले से ही मानकीकृत परीक्षणों का उपयोग करते हैं, यह लाभकारी है - लागत और समय की बचत के मामले में - प्रवेश मानदंड EnterTech करने और learner146 का आकलन करने के लिए पूर्व एकत्र परिणाम का उपयोग करने के लिए इन उपायों सहसंबंधी की उचित कार्यक्रम में फिट बैठते हैं। छात्रों को इतनी कार्यक्रम पूरा होने के बाद काम कुंजी आकलन लेने के लिए चुन इसी तरह, अगर इन मूल्यांकन परिणाम शिक्षार्थी कौशल प्राप्ति और कार्यक्रम के प्रभाव को दोनों को सत्यापित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इस रिपोर्ट के निम्न वर्गों और पूरी तरह से EnterTech परियोजना के लिए संभव शिक्षार्थी मूल्यांकन रणनीतियों मुखर। चल रहे मूल्यांकन गतिविधियों चयनित या शिक्षण सामग्री और सीखने की गतिविधियों के साथ मिलकर विकसित किया जाना चाहिए। इस रिपोर्ट में यह आकलन के विभिन्न प्रकार की रूपरेखा और योग्यता क्षेत्रों को जोड़ता है। परिशिष्ट का विवरण शामिल कई, खड़े अकेले आकलन उपकरण पहले से ही टेक्सास के स्कूलों और सार्वजनिक सेवा संस्थाओं द्वारा उपयोग में; इन पूर्व आकलन और बाद के आकलन के परिणाम प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं। धारा 2 Entertech परियोजना के प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रवेश, और चुनें या उचित पूर्व आकलन उपकरण (ओं) को विकसित करने की शर्त मानदंड निर्धारित करते हैं। EnterTech के लिए पूर्व आकलन शामिल करना चाहिए: शर्त कौशल के उपायों, और चित्र & quot; कैरियर ब्याज / क्षमता के उपाय एक ठोस एवं quot प्रदान करने के लिए कैरियर परामर्श के साथ संयुक्त; संभावित candidates146 की; ताकत। इस प्रक्रिया को ऐतिहासिक रूप से परंपरागत परीक्षण को खराब प्रतिक्रिया व्यक्त की है, जो कई उम्मीदवारों के साथ लागू किया जाएगा। EnterTech उम्मीदवारों पूर्व स्क्रीनिंग के लिए परीक्षण का एक मौजूदा बैटरी के माध्यम से जाना हो सकता है कि यह संभव है, जहां विविध सेटिंग में पेश किया जाएगा। इस प्रकार, EnterTech पूर्व आकलन प्रक्रिया पूर्णता और परीक्षण के साथ संभावित उम्मीदवारों overburdening से बचने की आवश्यकता के बीच एक अच्छा संतुलन कायम करना चाहिए। EnterTech के लिए पूर्व के आकलन के प्राथमिक उद्देश्य कार्यक्रम में प्रवेश के लिए एक व्यक्ति की पात्रता के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए है। पूर्व आकलन के लिए एक माध्यमिक, लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है, प्रयोजन उपाय कार्यक्रम प्रभावशीलता में मदद करने के लिए डेटा प्रदान करना है। कई विचार EnterTech के लिए उचित पूर्व मूल्यांकन गतिविधियों के चयन को प्रभावित। EnterTech लक्ष्य शिक्षार्थियों परंपरागत उपकरणों पर खराब टेस्ट (लक्ष्य लर्नर लक्षण रिपोर्ट) एक पूर्व आकलन (Curran जॉर्डन) के लिए देर मिनट पहुंचने रुचि शिक्षार्थियों दूर मोड़ से बचने के लिए एक लचीला शुरुआत खिड़की के लिए की जरूरत है। व्यापक शर्त परीक्षण रुचि शिक्षार्थियों दूर हो जाए (Lytle वोल्फ) शर्त कौशल का आकलन उपकरण EnterTech के साथ पूर्व आकलन उपयोग के लिए संभावित उपयुक्त माना जाता है कई उपकरणों की समीक्षा की गई। सूची संपूर्ण नहीं है, लेकिन उपकरणों सबसे अधिक इस्तेमाल EnterTech के लिए कहा गया है शर्त कौशल का परीक्षण करने के लिए प्रयोग किया जाता प्रतिनिधित्व करता है। EnterTech के लिए कहा गया शर्त कौशल हैं: 8 वीं कक्षा पढ़ने के स्तर 6 ग्रेड गणित (EnterTech योजना की बैठक, 9 सितंबर, 1998) की समीक्षा की पूर्व मूल्यांकन उपकरणों थे: समर्थ (प्रौढ़ बुनियादी शिक्षा परीक्षा) और चयन (सक्षम के लिए एक यंत्र के परीक्षण) ASVAB (सशस्त्र सेवा विशेषीकृत एप्टीट्यूड बैटरी) और कैट-ASVAB (कम्प्यूटर अनुकूली टेस्ट ASVAB) CASAS (व्यापक प्रौढ़ विद्यार्थी मूल्यांकन प्रणाली) Tabe (वयस्क बेसिक शिक्षा की टेस्ट), tabe लोकेटर, परीक्षण Tabe, कार्य संबंधी नींव कौशल TAAS (टेक्सास शैक्षणिक उपलब्धि प्रणाली) TALS (एप्लाइड साक्षरता कौशल का टेस्ट) काम कुंजी WRAT -3 (वाइड रेंज उपलब्धि टेस्ट, तीसरा संस्करण) इन उपकरणों में से प्रत्येक पर अधिक व्यापक जानकारी इस रिपोर्ट के परिशिष्ट में निहित है। पूर्व आकलन के लिए संभावित उचित एक अन्य पहलू individual146 होगा, कैरियर के हितों और अभिरुचि। कैरियर परामर्श EnterTech के लिए पूर्व आकलन परीक्षण के साथ होना चाहिए। इस लाइव एक परामर्शदाता के साथ बातचीत के रूप में अच्छी तरह के रूप में कैरियर ब्याज / योग्यता के साधन शामिल कर सकते हैं। 8 वीं कक्षा पढ़ने के स्तर और 6 ग्रेड स्तर पर गणित की क्षमता: उपकरणों के सभी परीक्षण उचित शर्त कौशल की समीक्षा की। पूर्व मूल्यांकन उपकरणों की इस समीक्षा में माना मानदंड नीचे सूचीबद्ध हैं। , पर मुख्यतः महिला मानकीकृत परीक्षण स्थितियों सहित पारंपरिक शैक्षिक सेटिंग्स में घने असफल बदलती जातीय पृष्ठभूमि के वयस्कों के लिए युवा वयस्कों, उचित दर्शकों 151 लक्षित कर रहे हैं परीक्षण लेने की लंबाई 151 सीमित है; पसंद कम समय में आवश्यक जानकारी उपज है कि परीक्षण के लिए दी जानी चाहिए। एक घंटे से अधिक समय तक चलने वाले टेस्ट शायद लक्ष्य शिक्षार्थियों तक पहुंचने में कम प्रभावी हैं। यह भी निर्धारित किया जाना चाहिए अतिरिक्त कार्यक्रम प्रवेश प्रक्रियाओं (कैरियर योग्यता / ब्याज उपायों, कैरियर परामर्श साक्षात्कार) के बाद से विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। लचीले परीक्षण प्रशासन 151; पूर्व आकलन एक व्यक्तिगत & quot पर उपलब्ध होना चाहिए, चलने में & quot; आधार भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए। समूह प्रशासन अभी भी परीक्षण प्रशासकों को अधिकतम करने के EnterTech कार्यक्रम प्रदाताओं की मदद के लिए संभव होना चाहिए। विश्वसनीयता वैधता 151 की बाहरी समीक्षा; प्रकाशक अपने उपकरणों की विश्वसनीयता और वैधता के बारे में कई दावे करते हैं। एक चयन बनाने में, इस कार्यक्रम के योजनाकारों इन दावों के बाहरी समीक्षा के लिए किसी प्रकार की आवश्यकता है। यह और अधिक हाल ही में विकसित उपकरणों पर अधिक मुश्किल है। Buros संस्थान विभिन्न परीक्षणों के विद्वानों समीक्षा है कि सुविधाओं के उच्च माना मानसिक माप सालाना श्रृंखला प्रकाशित करती है। मानसिक मापन वार्षिकी श्रृंखला है, तथापि, नवीनतम घटनाओं पीछे है। नए उपकरणों & quot; उदाहरण के लिए, 1998 संस्करण (13 वीं मानसिक मापन वार्षिकी) & quot रिपोर्ट; 1994 से 4-5 साल के इस अंतर को हाल में एक स्तर के मैदान पर प्रतिस्पर्धा से उपकरणों की शुरुआत की रोकता है। अन्य कारणों से 151; अतिरिक्त कारकों पूर्व मूल्यांकन उपकरणों की प्रभावशीलता या औचित्य प्रभाव। कुछ उपकरणों को गंभीर रूप से साधन का प्रबंध करने के लिए शर्तों को प्रतिबंधित। कुछ उपकरणों के बजाय ग्रेड समानक का निर्धारण करने के लिए एक विधि उपलब्ध कराने से अपने खुद के पैमाने पर स्कोर की रिपोर्ट। लक्ष्य शिक्षार्थी आबादी महान सांस्कृतिक और जातीय विविधता का प्रतिनिधित्व के रूप में उपयोग के लिए चयनित किसी भी साधन भी, सांस्कृतिक पूर्वाग्रह के लिए जांच की जानी चाहिए। शर्त कौशल अनुशंसाएँ EnterTech के लिए पूर्व मूल्यांकन गतिविधियों उम्मीदवारों कार्यक्रम से लाभ प्राप्त करने में सक्षम हो जाएगा, तो यह निर्धारित करने के लिए पढ़ने और गणित की शर्त कौशल को मापने के लिए की जरूरत है। ये कौशल पहले से ही टेक्सास के स्कूलों और सेवा संगठनों द्वारा उपयोग में मानकीकृत उपलब्धि परीक्षण के साथ मापा जा सकता है। आठ मानक मूल्यांकन उपकरणों इस रिपोर्ट के लिए समीक्षा की गई है। मैट्रिक्स (तालिका 1) कई महत्वपूर्ण मापदंड में प्रत्येक आकलन के बारे में जानकारी से पता चलता है। तालिका 1. शर्त कौशल का आकलन उपकरण एक मूल्यांकन डिजाइन का चयन एक अनुसंधान डिजाइन क्या है? एक शोध डिजाइन बस अनुसंधान के संचालन के लिए एक योजना है। यह आप अपने कार्यक्रम के मूल्यांकन का संचालन कैसे करेंगे के लिए एक खाका है। उचित डिजाइन का चयन और के माध्यम से काम कर रहे हैं और एक अच्छी तरह से बाहर सोचा तर्क योजना को पूरा करने के लिए एक सफल और जानकारीपूर्ण कार्यक्रम के मूल्यांकन को प्राप्त करने के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करता है। अपने मूल्यांकन की प्रक्रिया में विभिन्न अप्रत्याशित बाधाओं कारण हो सकता है कम इरादे और संरचित या संगठित कुछ भी पर अपने मूल्यांकन का निर्माण डेटा संग्रह विधि बनाम r esearch डिजाइन आप मूल्यांकन गाइड के माध्यम से काम जारी है, डेटा संग्रह तरीकों के साथ अनुसंधान डिजाइन भ्रमित करने के लिए नहीं याद करें। कोई विशेष अनुसंधान डिजाइन एक विशिष्ट डेटा संग्रह विधि के साथ किया जाना चाहिए। ये दो अलग-अलग और अलग अवधारणाओं रहे हैं। एक डिजाइन पहचान की गई है के बाद आप एक डेटा संग्रह विधि का चयन करेंगे। एक डिजाइन का चयन आप सबसे उपयुक्त मूल्यांकन डिजाइन के बारे में फैसला करने से पहले, यह आप प्राथमिक मूल्यांकन सवालों के बारे में स्पष्ट कर रहे हैं कि महत्वपूर्ण है। आप सबसे महत्वपूर्ण मूल्यांकन के सवाल को परिभाषित किया है एक बार, पर्याप्त रूप से अपने मूल्यांकन के सवाल का जवाब देने में सक्षम हो सकता है कि कई डिजाइन कर रहे हैं। आप निम्न पर विचार करके एक विशिष्ट डिजाइन का चयन कर सकते हैं: कौन सा डिजाइन मैं चाहता हूँ कि जानकारी के साथ प्रदान करेगा? प्रत्येक विकल्प कैसे संभव है? कैसे वैध और विश्वसनीय अपने निष्कर्षों होने की जरूरत है? एक विशिष्ट डिजाइन चुनने से संबंधित किसी भी नैतिक चिंता कर रहे हैं? प्रत्येक विकल्प कितना खर्च आएगा? अनुसंधान डिजाइन के प्रकार हम अपने विशिष्ट जरूरतों और अनुसंधान के सवालों के आधार पर उपयुक्त विकल्प प्रदान करते हैं कि अनुसंधान डिजाइन के लिए चार प्रकार का वर्णन नीचे। पूर्व प्रयोगात्मक डिजाइन प्रयोगात्मक डिजाइन अर्ध प्रयोगात्मक डिजाइन पूर्व पोस्ट कार्योत्तर डिजाइन आप डिजाइन के प्रत्येक प्रकार के बारे में और अधिक जानने के लिए पेज के नीचे टैब पर क्लिक कर सकते हैं, लेकिन नीचे आप पर ले जाने से पहले सहायक हो सकता है कि कुछ परिभाषाएँ हैं। आश्रित चर (डीवी) - एक आश्रित चर एक अध्ययन में ब्याज की प्राथमिक चर रहा है। शोधकर्ताओं स्वतंत्र चर में परिवर्तन से प्रभावित रहे हैं कि कैसे आश्रित चर निर्धारित करने के लिए करना चाहते हैं। स्वतंत्र चर (चतुर्थ) - एक प्रयोग में, स्वतंत्र चर छेड़छाड़ या बदल चर किया जा रहा है। गैर प्रायोगिक अध्ययन में, स्वतंत्र चर ब्याज की एक चर (आश्रित चर) को प्रभावित कर सकते कि मनाया चर रहे हैं। उपचार / हस्तक्षेप - एक प्रयोग में, उपचार या हस्तक्षेप से चालाकी से किया जा रहा है कि मुख्य रूप से स्वतंत्र चर रहा है। उपचार या हस्तक्षेप प्रयोगात्मक समूह में केवल प्रतिभागियों को दिया जाता है कि कुछ है। नियंत्रण या तुलना समूहों में प्रतिभागियों को उपचार या हस्तक्षेप प्राप्त नहीं है। उपचार या प्रयोगात्मक समूह - हस्तक्षेप की एक विशेष उपचार के लिए खुल गया है, जो अध्ययन में प्रतिभागियों के एक समूह। नियंत्रण समूह - एक विशेष इलाज के लिए उजागर नहीं किया गया है, जो अध्ययन में प्रतिभागियों के एक समूह। शब्द आम तौर पर बिना सोचे समझे काम के साथ प्रयोगात्मक डिजाइन में इस्तेमाल किया जाता है। तुलना समूह - एक उपचार या प्रयोगात्मक समूह के रूप में इसी तरह की विशेषताओं और गुणों है, जो अध्ययन में प्रतिभागियों के एक समूह। इस अवधि आम तौर पर यादृच्छिक असाइनमेंट इस्तेमाल नहीं किया गया है, जहां अर्ध प्रयोगात्मक डिजाइन में इस्तेमाल किया जाता है। पूर्वपरीक्षण - एक विशिष्ट उपचार या हस्तक्षेप करने से पहले प्रशासित एक परीक्षण। यह एक हस्तक्षेप या उपचार के बाद लिया बाद में परीक्षण करने के लिए तुलना की जा सकती है कि एक आधारभूत उपाय प्रदान करता है। Posttest - एक विशिष्ट उपचार या हस्तक्षेप के बाद प्रशासित एक परीक्षण। एक posttest अध्ययन प्रतिभागियों को एक उपचार या हस्तक्षेप करने के लिए प्रतिक्रिया व्यक्त की है कि कैसे निर्धारित कर सकते हैं। Randomization (यादृच्छिक असाइनमेंट) - बेतरतीब ढंग से एक उपचार या नियंत्रण / तुलना समूह में अध्ययन प्रतिभागियों रखने की प्रक्रिया। वे एक पर्याप्त नियंत्रण समूह में शामिल नहीं है, क्योंकि पूर्व प्रयोगात्मक डिजाइन डिजाइन का सरलतम प्रकार हैं। सबसे आम पूर्व प्रयोगात्मक डिजाइन पूर्वपरीक्षण / posttest डिजाइन है। एक पूर्व और बाद के हस्तक्षेप डिजाइन केवल कार्यक्रम के प्रतिभागियों के बारे में जानकारी एकत्रित करना शामिल है। यह जानकारी कम से कम दो बार एकत्र किया जाता है: प्रतिभागियों उपचार (आधारभूत जानकारी) और तुरंत बाद प्राप्त करने से पहले प्रतिभागियों को उपचार प्राप्त एक बार। एक पूर्वपरीक्षण / posttest डिजाइन के मूल्यांकन के लिए कारगर हो सकता है: प्रतिभागियों के ज्ञान में परिवर्तन (जैसे कॉलेज या वित्तीय सहायता के बारे में) कॉलेज की ओर प्रतिभागियों नजरिए में बदलाव प्रतिभागियों ग्रेड और परीक्षण स्कोर में परिवर्तन डिजाइन के इस प्रकार के कार्यक्रम की गतिविधियों और परिणामों के बीच एक कारण लिंक स्थापित करने में कम से कम कठोर है। हालांकि, इस डिजाइन का उपयोग कर निष्कर्ष बताते हैं कि अपने कार्यक्रम के सबूत कार्यक्रम के कार्यान्वयन और परिणामों पर प्रगति, और अन्य वैकल्पिक स्पष्टीकरण के व्यवस्थित उन्मूलन के बीच के समय में, निकटता होने की जरूरत है कि कैसे कठोर आधार पर एक अंतर बना रही है इंगित करने के लिए पर्याप्त हो सकता है । पूर्व प्रयोगात्मक डिजाइन के लक्षण नहीं एक प्रामाणिक प्रयोगात्मक डिजाइन डिजाइन कई बाहरी कारकों के लिए नियंत्रण नहीं करता वैधता के लिए कई धमकियों के अधीन आमतौर पर खोजपूर्ण प्रयोजनों के लिए आयोजित आमतौर पर सुविधाजनक और आर्थिक रूप से व्यवहार्य पूर्व प्रयोगात्मक डिजाइन के तीन प्रकार हैं: एक शॉट के मामले का अध्ययन एक एक समूह, पूर्वपरीक्षण / posttest अध्ययन स्थिर समूह तुलना अध्ययन छवि के नीचे इन डिजाइनों के बारे में अधिक विशिष्ट अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। पूर्व प्रयोगात्मक डिजाइन आप और अधिक ठोस सबूत की जरूरत है, पूर्वपरीक्षण / posttest डिजाइन की सिफारिश नहीं है। सबसे अच्छा सबूत एक प्रयोगात्मक डिजाइन, कार्यक्रम के मूल्यांकन और अनुसंधान के क्षेत्र में "गोल्डन मानक" के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। एक अच्छा प्रयोगात्मक डिजाइन अपने कार्यक्रम और चाबी छात्र परिणामों में भागीदारी के बीच एक आकस्मिक संबंध दिखा सकते हैं। इस डिजाइन के लिए महत्वपूर्ण सभी पात्र कार्यक्रम के प्रतिभागियों को बेतरतीब ढंग से इलाज या नियंत्रण समूह को सौंपा जाता है। यादृच्छिक असाइनमेंट के लिए इस्तेमाल किया जाता है, यह नियंत्रण और उपचार के दोनों समूहों में भाग लेने वालों में समान गुण और विशेषताएं हैं कि माना जाता है। एक सच्चे प्रयोगात्मक डिजाइन के उद्देश्य पूर्वाग्रह नियंत्रित करने के लिए है। एक सच्चे प्रयोग में, आश्रित चर में मतभेद स्वतंत्र चर और नहीं अन्य चर में बदलाव के लिए सीधे कारण हो सकता है। प्रायोगिक डिजाइन के लक्षण अनुसंधान हस्तक्षेप या उपचार के हेरफेर को नियंत्रित करता है प्रतिभागियों समूहों के लिए यादृच्छिक आवंटित कर रहे हैं हस्तक्षेप या उपचार निर्भर चर का अवलोकन करने से पहले होता है उच्च आंतरिक वैधता चर के बीच अनौपचारिक सम्बन्ध पाया जा सकता है कारण नियंत्रित प्रयोगात्मक पर्यावरण के लिए सीमित बाहरी वैधता (generalizability) नैतिक चिंताएं छवि के नीचे कई प्रयोगात्मक डिजाइन की एक मॉडल उपलब्ध कराता है। नोट करने के लिए महत्वपूर्ण अंतर यादृच्छिक काम के लिए 'आर' है। आप उपचार और नियंत्रण समूहों के लिए प्रतिभागियों की यादृच्छिक असाइनमेंट के लिए संभव नहीं है, जिसमें एक कार्यक्रम को लागू कर रहे हैं, तो एक अर्ध प्रयोगात्मक डिजाइन तुम्हारा सबसे अच्छा शर्त हो सकती है। यह यादृच्छिक असाइनमेंट का अभाव है, सिवाय एक अर्ध प्रयोगात्मक डिजाइन एक प्रयोगात्मक डिजाइन करने के लिए समान है। उपचार और तुलना समूह समानक, इन डिजाइनों से उत्पन्न साक्ष्य के आधार पर काफी मजबूत हो सकता है। एक अर्ध प्रयोगात्मक डिजाइन का संचालन करने के लिए, आप एक उपयुक्त तुलना समूह की पहचान करने की आवश्यकता होगी (यानी व्यक्तियों या अपने कार्यक्रम में भाग लेने वाले लोगों के लिए समान हैं और निगरानी और तुलना समूह के रूप में ट्रैक कर सकते हैं कि परिवारों के एक समूह)। एक तुलना समूह के लक्षण एक तुलना समूह के सदस्य सभी पर सेवाओं या कोई सेवाओं के अन्य प्रकार प्राप्त हो सकता है। एक तुलना समूह अपने परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं कि महत्वपूर्ण कारकों पर इलाज के समूह के समान होना चाहिए। दो समूहों पूरी तरह से समान मानते हैं कि न। आप कोशिश करते हैं और अपने सांख्यिकीय विश्लेषण के भाग के रूप में संभावित मतभेद के लिए नियंत्रण करने के लिए डेटा इकट्ठा करने के लिए हो सकता है। यादृच्छिक असाइनमेंट संभव नहीं है जब प्रयोग सक्षम यादृच्छिक असाइनमेंट की वजह से नैतिक मुद्दों से बचा जाता है